Home » Health & Fitness » कहीं दुख तो नहीं रहे शरीर के ये हिस्से, अपनाएं ये उपाय
loading...

कहीं दुख तो नहीं रहे शरीर के ये हिस्से, अपनाएं ये उपाय

सुबह उठने पर कभी सिरदर्द, कमर दर्द तो कभी गर्दन में दर्द की प्रॉब्लम होती है। अधिकतर यह प्रॉब्लम हमारी सोने की पोजिशन के कारण होती है। अगर हम सोने की सही पोजिशन अपनाएं और पोजिशन्स को अवॉइड करें तो इन प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं।

पेट के बल
ऐसी पोजिशन में सोने की कोशिश करें, जिसमें आपकी बैक का नेचरल कर्व बना रहे। पीठ के बल सोएं तो घुटनों के नीचे पतला तकिया या हल्का तौलिया रख लें। जिनकी कमर में दर्द है, वे जरूर ऐसा करें। घुटनों को हल्का मोडकऱ साइड से भी सो सकते हैं,लेकिन ध्यान रखें कि घुटने इतने न मोड़ें कि वे सीने से लग जाएं। पेट के बल सोने से बचना चाहिए। इसका असर पाचन पर पड़ता है। साथ ही, कमर में दर्द और अकडऩ की आशंका भी बढ़ती है। कमर दर्द है तो पेट के बल बिल्कुल नहीं सोना चाहिए।

पतले तकिए
कभी भी बेड से सीधे न उठें। पहले साइड में करवट लें, फिर बैठें और उसके बाद उठें। वहीं गद्दा सख्त होना चाहिए। कॉयर का गद्दा सबसे अच्छा है। रुई का गद्दा भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि उसमें स्पंज इफेक्ट बचा हो। जमीन पर सोने से बचना चाहिए, क्योंकि सपाट और सख्त जमीन पर सोने से रीढ़ के कर्व पर प्रेशर पड़ता है।

बहुत ऊंचा तकिया लेने या तकिया बिल्कुल न लेने से पॉश्चर में प्रॉब्लम हो सकती है, खासकर उन लोगों को, जिनकी मसल्स कमजोर हैं। अगर आप सीधा सोते हैं तो बिल्कुल पतला तकिया ले सकते हैं। करवट से सोते हैं तो 2-3 इंच मोटाई का नॉर्मल तकिया लें। तकिया बहुत सॉफ्ट या हार्ड नहीं होना चाहिए।

यह करें एक्सरसाइज
कमर की मांसपेशियां कमजोर हों तो पॉश्चर गड़बड़ हो जाता है। ऐसे में हम कमर को झुकाकर चलने लगते हैं। हमें लगता है कि इससे आराम मिल रहा है लेकिन इससे हमारी जीवनी शक्ति और प्राणऊर्जा बाधित हो जाती है यानी हमारी सेहत जितनी बेहतर होनी चाहिए, उतनी नहीं होती। झुककर चलने या बैठने से निराशा भी आती है।

ऐसे में ध्यान देकर अपना पॉश्चर सुधारना जरूरी है। जो लोग डेस्क जॉब में हैं, उन्हें रस्सी कूदना, सीढिय़ां चढऩा-उतरना, वॉकिंग, जॉगिंग, दौडऩा, स्विमिंग, साइक्लिंग, आदि करना चाहिए। इससे शरीर में लचक बनी रहेगी। ऑफिस में बैठे-बैठे गर्दन और घुटनों की एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। रोजाना स्ट्रेचिंग करें। सुबह पूरी बॉडी को स्ट्रेच करें। ध्यान रहे कि मसल्स बहुत ज्यादा न खिंचें। कमर और पेट को मजबूती देने वाली एक्सरसाइज करें।

प्रतिदिन करें यह योग
ताड़ासन,अर्धचक्रासन,कटिचक्रासन,पवनमुक्तासन, भुजंगासन, अर्धनौकासन, मकरासन, बिलावासन, ऊष्ट्रासन, पश्चिमोत्तानासन, वज्रासन आदि करें। ये आसन इसी क्रम से किए जाएं तो ज्यादा फायदा होगा।

Check Also

watermelon

आपको नही लगेगी गर्मी, आजमाएं ये आसान तरीके

गर्मियों के मौसम में लू लगना आम बात है लेकिन आप कुछ घरेलू तरीकों से …

loading...