Home » Health & Fitness » मौत को दावत देते हैं इन बीमारियों में फलों के ये 4 जूस, गलती से भी ना पिएं
loading...

मौत को दावत देते हैं इन बीमारियों में फलों के ये 4 जूस, गलती से भी ना पिएं

जूस सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन कई बार ये नुकसानदायक भी साबित हो जाता है खासकर तब जब कुछ विशेष प्रकार की दवाईयां चल रही है। इसके अलावा दवाइयां बेअसर भी हो सकती हैं। जिस कारण से आप पर दवाईयों का जो असर होना चाहिए वह नहीं हो पाता है।

एप्पल जूस
अगर आपको कैंसर है और आपकी कीमोथेरिपी चल रही हैए सेब ;एप्पलद्ध का जूस भी वार्फरिन जैसी दवाइयों के असर को कम कर देता है। ऐसे मरीज जिनकी कीमोथेरेपी चल रही हो या जो एटेनोलोल जैसी दवाइयां का सेवन कर रहे होंए उन्हें सेब का जूस नहीं पीना चाहिए।

क्रेनबेरी जूस
अगर आप हार्ट अटैकए स्ट्रोक और ब्लड क्लॉट से बचाव करने वाली दवा श्वार्फरिन्य का सेवन कर रहे हैं तो क्रेनबेरी जूस का बिल्कुल सेवन न करें। क्रैनबेरी जूस में फ्लेवोनॉइड पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म को प्रभावित कर देता है। बीमारी में शरीर के साथ किसी भी तरह का रिस्क लेना गलत हो सकता है। जिसका हमें भविष्य में खामियाजा भुगतना पड़ सकता है

पाइनएप्पल जूस
पाइन आपको खून से जुड़ी हुई कोई समस्या है और आप खून को पतला करने वाली दवाइयां खा रहे हैं तो ऐसे में आपको पाइन एप्पल का जूस नहीं पीना चाहिए। पाइनएप्पल में ब्रोमेलिन नामक यौगिक पाया जाता है जो ब्लड क्लॉटिंग वाली दवाइयों के असर को कम कर देता है। जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

चकोतरा जूस
यह फल संतरे की प्रजाती की होता है साइज में संतरे से बड़ा होता है। इसमें सिट्रीक एसिड की मात्रा ज्यादा औक शर्करा कम होती है। अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से पीडि़त हैं और इन बीमारियों से बचाव करने वाली दवाइयां खा रहे हैं तो सुबह नाश्ते में या दवा खाने के तुरंत बाद चकोतरा का जूस न पिएं।

Check Also

kela

औरतों की इस समस्या का रामबाण इलाज है ये फूल

दक्षिण भारत में केले के फूल की सब्जियां बड़े चाव से खाई जाती है। इसमें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...