Home » Health & Fitness » रात को सोने से पहले 1 भी गलती की तो नहीं आएगी नींद!
loading...

रात को सोने से पहले 1 भी गलती की तो नहीं आएगी नींद!

नई दिल्ली। हेल्दी रहने के लिए हर किसी को 6 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। लेकिन आजकल की स्ट्रेस भरी लाइफ में लोगों को शिकायत रहती है उन्हें नींद नहीं आती है। आपको बतादें नींद नहीं आने के पीछे कोई और नहीं बल्कि स्वयं ही जिम्मेदार होते है। ऐसे में रात को सोने से पहले भूलकर भी यह गलतियां नहीं करें जिससे आपकी नींद पर असर हो।

ऐसी ‘ब्रा’ पहनकर महिलाएं बढ़ाए अपने ब्रेस्ट की साइज
पार्टनर या परिवार के साथ बहस नहीं: सोने से पहले अपने पार्टनर या किसी के साथ भी बहस नहीं करे। क्योंकि लड़ाई एवं बहस का सीधा असर माइंड पर पड़ता है जिससे रात को नींद आती है। ऐसे में सोने से पहले कोशिश करें कि अपना मूड फ्रेश रखे। किसी के साथ बहस नहीं करें।

इन घरेलू टिप्स से मिनटों में दूर करें एसिडिटी
हैवी डिनर ना करें: यदि आप रात में 8 बजे बाद डिनर करते है तो लाइट फूड खाएं। खिचड़ी, सलाद, सूप आदि। ऑयली चींजों को भी अवॉइड करें। ऐसे में डिनर जल्दी करें ताकि आपकी नींद में खलल ना पड़े।
डिनर के बाद चाय व कॉफी ना पीएं: यदि आपको नींद नहीं आने की समस्या है तो रात को चाय एवं कॉफी पीने से बचें। चाय-कॉफी पीने से देर रात तक नहीं आती।

पेट की चर्बी से परेशान है तो अपनाएं ‘ये’ आसान टिप्स

देर रात मोबाइल, लैपटॉप एवं टीवी से नहीं चिपके: कुछ लोगों देर रात तक टीवी देखने, मोबाइल एवं लैपटॉप पर लगे रहने की आदत होती है। उनका ध्यान ई मेल, मैसेज आदि पर लगा रहता है। ऐसे में माइंड को रेस्ट नहीं मिलता है। ऐसे में जल्दी से जल्दी अपनी इस आदत को दूर करें ताकि आप आराम से नींद ले सकें।

Check Also

kela

औरतों की इस समस्या का रामबाण इलाज है ये फूल

दक्षिण भारत में केले के फूल की सब्जियां बड़े चाव से खाई जाती है। इसमें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...