Home » Beauty Tips » मुंहासे दूर करता है टूथपेस्ट, ये हैं खूबसूरती के 5 सरल उपाय
loading...

मुंहासे दूर करता है टूथपेस्ट, ये हैं खूबसूरती के 5 सरल उपाय

चेहरे की खूबसूरती के लिए हम क्या नही करते। लेकिन कई बार ये चीजें नुकसान भी करती जाती हैं। ऐसे में हम आपको कुछ आसान और बेहद सरल उपाय बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग आप रोजमर्रा की चीजों से कर सकते हैं।

Read More : भ्रामक विज्ञापनों के लिए बाबा रामदेव को पड़ी एसीएसआई की जमकर फटकार

1.किसी पतले कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लेकर उसे मुंहासों पर लगाएं। नींबू में मौजूद विटामिन सी मुंहासों को जल्दी सूखने में मदद करता है। रात में सोने से पहले नींबू के रस में सुबह गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें।

Read More : ये छोटी सी आदत बना सकती है आपके होंठों को खूबसूरत

2.मुंहासों के इलाज में टूथपेस्ट भी बहुत कारगार उपाय है। लेकिन इसके लिए साधारण टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करना चाहिए। जेल वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से बचें। बर्फ को मुंहासों पर रखें, आधे घंटे के लिए टूथपेस्ट लगाकर छोड़ दें।

Read More : Week में 3 से 4 बार सेक्स करने से अपने आप निकल जाएगी किडनी से पथरी !

3.स्टीम लेने से भी चेहरे के मुंहासे खत्म होते हैं। जब चेहरे पर भाप ली जाती है तो रोम छिद्र खुल जाते हैं, जिससे मौजूद गंदगी और तेल साफ हो जाते हैं। इतना ही नहीं पोर्स में मौजूद बैक्टीरिया भी स्टीम लेने से खत्म हो जाते हैं।

Read More : क्या आप जानती है बाल धोने का सही तरीका ?

4.लहसुन एक एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल एजेंट है। लहसुन में मौजूद सल्फर भी मुंहासों को जल्दी ठीक करने के लिए उपयोगी है। लहसुन की कली को दो टुकड़ों में काटकर मुंहासों पर रगड़ें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरा धो लें।

Read More : गारंटी के साथ बालों को काला करे ये घरेलु उपाय

5.खीरा में मौजूद पोटेशियम के कारण खीरा लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है। खीरा में विटामिन ए, ई और सी भी मौजूद होते हैं। खीरे को पीसकर, उसे चेहरे पर लेप की तरह लगाएं। तकरीबन 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे के पोर्स की सफाई होगी साथ ही त्वचा के बैक्टीरिया भी खत्म होंगे। पपीता, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए से भरपूर है। पपीते में मौजूद एंजाइम चेहरे पर मौजूद मुंहासों की सूजन को कम करता हैं। पपीते को क्रश करके चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाएं और तकरीबन 15 मिनट बाद चेहरा धो दें।

Check Also

beauty

गर्मी में आॅइली हो रही है त्वचा, तो अपनाएं ये ब्युटी टिप्स

सुंदर त्वचा पाना हर एक की चाहत है लेकिन गर्मियों के दिनों में ये चाहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...