Home » Technology » अगर आप ATM या Debit Card इस्तेमाल करते हैं तो हो जाइए ” सावधान ” ! 32 लाख लोग हो चुके हैं इस धोखे का शिकार
loading...

अगर आप ATM या Debit Card इस्तेमाल करते हैं तो हो जाइए ” सावधान ” ! 32 लाख लोग हो चुके हैं इस धोखे का शिकार

Patrika.com में छपी एक खबर के मुताबिक, भारत में काम कर रहे कई बड़े बैंको के डेबिट कार्ड में अब तक की सबसे बड़ी सेंध लग चुकी है । खबर के अनुसार अब तक 32 लाख डेबिट कार्ड उपभोगता इससे प्रभावित हो चुके है । हिटैची कंपनी जो एटीएम सुविधा और प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) की सुविधा उपलब्ध कराती है, उसकी तरफ से अभी कोई बयान जारी नही किया गया है । मगर बैंको से मिली शिकायतों के आधार पर फॉरेंसिक जांच के आदेश दे दिए हैं ।

ग्राहकों ने शिकायत की है की चीन से डेबिट कार्ड संबंधी गैरकानूनी कामों को अंजाम दिया जा रहा है । इन 32 लाख कार्डो में से 6 लाख रुपे कार्ड से संबंधी है जबकि बाकि बचे 26 लाख वीजा और मास्टर कार्ड संबंधी है । इस समस्या से सबसे ज्यादा प्रभावित बैंक SBI, HDFC, ICICI, YES Bank और Axis Bank है ।

पत्रिका.कॉम वेबसाइट की खबर की अनुसार, हैकर्स ने हितेची के पेमेंट सर्विसेज द्वारा लगाए गए मालवेयर में सेंध लगाई है । इससे हैकर्स न केवल आंकड़े हासिल कर रहे है बल्कि इन आंकड़ों के आधार में पैसे भी चुरा रहे है ।

बैंको ने अपने ग्राहकों को जल्द से जल्द पिनकोड बदलने का सुझाव दिया है ताकि किसी भी तरह की फ्रॉड से बचा जा सके ।

Check Also

audi

आपकी नयी कार करेगी ट्रैफिक लाइट से सीधे बात…

अगर आप नहीं कर लेने का सोच रहे हैं और आपकी कार के लिए आपका …

loading...